RBI Notification फ़ोन पे, गूगल पे और पेटीएम यूज करने वालों के लिए नए नियम जारी, RBI ने जारी किया नोटिफिकेशन

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RBI Notification फ़ोन पे, गूगल पे और पेटीएम यूज करने वालों के लिए नए नियम जारी, RBI ने जारी किया नोटिफिकेशन : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 04 सितंबर को बैंकों से पूर्व स्वीकृत क्रेडिट लाइनों (पूर्व-अनुमोदित ऋण) से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लेनदेन को सक्षम कर दिया है।

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Join Now

आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, “इस सुविधा के तहत, ग्राहक की पूर्व सहमति से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा व्यक्तियों को जारी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों के माध्यम से भुगतान यूपीआई प्रणाली का उपयोग करके लेनदेन के लिए सक्षम किया गया है।

06 अप्रैल को, सेंट्रल बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति बैठक के दौरान, UPI की पहुंच का विस्तार करने के उद्देश्य से बैंकों द्वारा पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों के हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया था।

RBI Notification

RBI Notification

केंद्रीय बैंक ने आगे कहा कि बैंक अपने बोर्ड द्वारा अनुमोदित नीति के अनुसार ऐसी क्रेडिट लाइनों के उपयोग के नियम और शर्तें निर्धारित कर सकते हैं। शर्तों में अन्य मदों के अलावा क्रेडिट सीमा, क्रेडिट की अवधि, ब्याज दर आदि शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगस्त में यूपीआई से 10 अरब लेनदेन

01 सितंबर को, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के डेटा से पता चला कि UPI ने अगस्त में पहली बार एक महीने में 10 बिलियन लेनदेन को पार कर लिया। 30 अगस्त तक, यूपीआई ने महीने के दौरान 10.24 बिलियन लेनदेन की सूचना दी और लेनदेन का मूल्य 15.18 लाख करोड़ रुपये था। जुलाई में यूपीआई प्लेटफॉर्म पर 9.96 अरब लेनदेन हुए।

अगस्त महीने के दौरान यूपीआई के जरिए रोजाना करीब 33 करोड़ ट्रांजेक्शन हो रहे थे। उस रन रेट के साथ, यूपीआई को अगस्त में लगभग 10.5 बिलियन लेनदेन तक पहुंचना चाहिए, जो महीने-दर-महीने 5 प्रतिशत की वृद्धि है।

शेयर करें:
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp
Telegram Group