Latest Update Sarkari Yojana

SBI PPF Scheme Check: एसबीआई की PPF स्कीम, जमा करें 50 हजार, मिलेंगे 13 लाख 56 हजार रुपये

SBI PPF Scheme Check: एसबीआई की PPF स्कीम, जमा करें 50 हजार, मिलेंगे 13 लाख 56 हजार रुपये

SBI PPF Scheme Check: एसबीआई की PPF स्कीम, जमा करें 50 हजार, मिलेंगे 13 लाख 56 हजार रुपये स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की गई है। जिसे की खास तौर पर एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए बनाया है। एसबीआई के इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति अपने पैसे निवेश कर सकता है। और वह ज्यादा से ज्यादा लोगों पीपीएफ अकाउंट खोलकर ज्यादा पैसे निवेश करते हैं। तो इसी के साथ ही इसकी में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यहां पर निवेश करने पर काफी ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है। इस योजना की विशेष बात यही है कि एसबीआई बैंक का ग्राहक सेविंग अकाउंट के माध्यम से ही पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

SBI PPF Scheme Check

SBI PPF Scheme Check

PPF अकाउंट क्या है?

सबसे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि पीपीएफ का मतलब पब्लिक प्रोविडेंट फंड होता है। अगर आप इस इसमें निवेश करते हैं तो आपको 7.10 फीसदी तक का सालाना ब्याज प्रदान किया जा सकता है।

जरूरी बात इसमें यह है कि इसमें पैसा जमा करने के लिए आपको पीपीएफ पर अकाउंट खुलना पड़ेगा। वैसे जो प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं। वह अपनी सैलरी का 12 प्रतिशत भाग PPF अकाउंट में जमा कर सकते हैं.

हम आपको बता दे कि इस अकाउंट में पैसा जमा करने पर कंपाउंड ब्याज मिलता है। इसी के चलते आगे जाकर आपको बड़ा रिटर्न मिल सकता है। आपको हम बता दे कि इस पीपीएफ खाते में आप 25 सालों तक के अपने पैसों को जमा कर सकते हैं। और इस अकाउंट में आप ज्यादा से ज्यादा ₹1 करोड़ तक का पैसा जमा कर सकते हैं।

अगर आप भी पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं। तो आपका सेविंग अकाउंट का केवाईसी होना अनिवार्य होगी। वैसे इस खाते को आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी खुलवा सकते हैं। और इसका लाभ उठा सकते हैं।

₹50000 निवेश करने पर कितने मिलेंगे?

अगर कोई भी व्यक्ति ₹50000 का सालाना निवेश करता है। तो इसके साथ 15 सालों तक निवेश करता है। तो उनका 750000 जमा हो जाएंगे। और उनका 7.1 के ब्याज दर के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। मतलब कि हम कर सकते हैं कि 15 सालों में ब्याज के तौर पर 6 लाख 6070 रुपए मिलेंगे। जबकि मैच्योरिटी पर पूरी 13 लाख 56 हजार ₹70 मिलेगी।

ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया?

सबसे पहले आपको एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।

अब आपको होम पेज पर ही रिक्वेस्ट और इंक्वारी का विकल्प मिलेगा, उसे पर क्लिक करना पड़ेगा।

इसके मेनू में न्यू पीपीएफ अकाउंट का विकल्प का चयन करें।

फिर आपको इसमें पैन कार्ड का डिटेल भरनी होगी।

बैंक की शाखा का कोड इसमें दर्ज करके पीपीएफ अकाउंट खुलवाना है। आप सभी जानकारी दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

फिर इसके बाद पीएफ अकाउंट का एक फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।

फिर फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भर देनी है।

और फिर इसमें राशि का भुगतान करना है।

फिर आपका इसमें अकाउंट ओपन हो जाएगा।

शेयर करें:
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

WhatsApp Group